Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi School Holidays: दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, सांसों पर लगा 'पहरा' हटते ही आया आदेश

Delhi Air Quality Today: दिल्ली में शनिवार को हवा की गुणवत्ता गंभीर से घटकर बेहद खराब स्तर पर आ गई है, जबकि NCR के अन्य शहरों में हालात और ज्यादा सुधरे हैं.

article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi School News- दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सुधरते ही सांसों पर लगा 'पहरा' खत्म होने के आसार दिखने लगे हैं. इसके चलते दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों की छुट्टी खत्म करने की घोषणा कर दी है. सोमवार (20 नवंबर) से स्कूलों को फिर से खोलने के आदेश शनिवार को जारी कर दिए गए हैं. यह आदेश शनिवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 'गंभीर' से घटकर 'बेहद खराब' स्तर पर आने के बाद जारी किया गया है. हवा में आई तेजी के चलते प्रदूषण का स्तर और ज्यादा कम होने के आसार लग रहे हैं. इसके चलते राजधानी में स्कूलों में चल रही छुट्टियों को खत्म कर पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है. 

स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटीज रहेंगी बंद

शिक्षा महानिदेशालय की तरफ से शनिवार को सभी स्कूलों को आदेश जारी किया गया है. इस आदेश में राजधानी में हवा की गुणवत्ता सुधरने के संकेत मिलने के चलते सोमवार से स्कूलों को दोबारा खोलने का निर्देश दिया गया है. हालांकि स्कूलों में केवल कक्षाओं के अंदर ही पढ़ाई होगी. शिक्षा महानिदेशालय ने असेंबली, प्रार्थना या अन्य किसी भी तरह की आउटडोर एक्टिविटी पर एक और सप्ताह रोक लगाए रखने का निर्णय लिया है. स्कूलों को ऐसी कोई भी एक्टिविटी नहीं कराने के निर्देश दिए गए हैं.

9 नवंबर को घोषित कर दिया गया था 'प्रदूषण अवकाश'

राजधानी के सभी स्कूल 9 नवंबर से बंद चल रहे हैं. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के भयानक स्तर पर पहुंचने के बाद बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 8 नवंबर को स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) घोषित कर दिया था. यह अवकाश सामान्य तौर पर दिसंबर के आखिरी सप्ताह में घोषित किया जाता है, लेकिन इस बार सरकार ने प्रदूषण के कारण इसे वक्त से पहले ही घोषित कर दिया था. स्कूलों को 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे. प्रदूषण के कारण घोषित हुए इस अवकाश को 'प्रदूषण अवकाश' कहकर लोगों ने इसका मजाक भी उड़ाया था. आज यह अवकाश खत्म हो रहा था. इसके चलते शिक्षा महानिदेशालय ने हालात की समीक्षा की और प्रदूषण में आई कमी को देखते हुए स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं.

IMD ने कहा है, प्रदूषण तेजी से बढ़ने के संकेत नहीं

दिल्ली में शनिवार शाम 4 बजे के करीब 24 घंटे का औसत AQI लेवल 319 दर्ज किया गया था, जो शुक्रवार को इसी समय 405 पर था. इससे पहले गुरुवार को 419 और बुधवार को यह 397 पर था. भारतीय मौसम विभाग (IMD) और IIT Madras के वैज्ञानिकों ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली में दोबारा प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ने के कोई संकेत नहीं हैं. हवा में आई हल्की तेजी के कारण दिल्ली के ऊपर जमा प्रदूषण छंटना शुरू हो गया है, जिससे हालात और ज्यादा सुधर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement